SEO strategy 2020, SEO tools, best free SEO tools, SEO tools list,

SEO क्या है और यह कैसे काम करता है?- What is SEO and how does it work?

SEO क्या है? (What is SEO?)

SEO “Search Engine Optimization” के लिए खड़ा है। यह “मुक्त,” “कार्बनिक,” “संपादकीय” या “प्राकृतिक” खोज इंजनों पर खोज परिणामों से यातायात प्राप्त करने की प्रक्रिया है।

Google, Bing और Yahoo जैसे सभी प्रमुख खोज इंजनों में प्राथमिक खोज परिणाम होते हैं, जहां वेब पेज और अन्य सामग्री जैसे वीडियो या स्थानीय लिस्टिंग दिखाए जाते हैं और इस आधार पर रैंक की जाती है कि खोज इंजन उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक मानता है। भुगतान शामिल नहीं है, क्योंकि यह सशुल्क खोज विज्ञापनों के साथ है।

मैं आपको बहुत ही आसान तरीके से SEO के बारे में बताऊंगा।

हम सभी जानते हैं कि SEO का मतलब होता है, Search Engine Optimization. किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए SEO किया जाता है।

कोई भी वेबसाइट इसलिये बनाई जाती है ताकि लोग उसे देखें। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक वेबसाइट बनाना और लोगों को देखना दोनों बहुत अलग चीजें हैं। वेबसाइट बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज या वर्डप्रेस का उपयोग करना आवश्यक है।

अधिक से अधिक लोगों को उस वेबसाइट को देखने के लिए एसईओ आवश्यक है।

उदाहरण के लिए -

मैंने अपना SEO ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग किया है। लेकिन इस वेबसाइट को आपके सामने लाने के लिए, मैंने SEO की तकनीकों का उपयोग किया है।

यदि आप SEO के क्षेत्र में नए हैं और SEO सीखना चाहते हैं, तो SEO का यह हिंदी ट्यूटोरियल आपके लिए काम करेगा।

शुरुआत करने के लिए SEO सलाह (SEO advice for beginners)

अधिक बुनियादी लेकिन साथ ही गहराई से सलाह के लिए, SEO सफलता कारकों की हमारी आवधिक तालिका नीचे दिखाई गई है, आपको उन सभी प्रमुख अवधारणाओं से परिचित करती है जिन्हें आपको जानना आवश्यक है:

What is SEO and how does it work, seo in hindi, onpage seo in hindi, seo tips and tricks in hindi,

आप इसके बड़े संस्करण को देखने के लिए तालिका पर क्लिक कर सकते हैं। आप आसान संदर्भ के लिए प्रिंट करने के लिए एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं!

SEO के लिए खोज इंजन गाइड-

SEO एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट की जैविक रैंकिंग बढ़ा सकते हैं। 

सरल शब्दों में कहें तो –

SEO वे सभी तरीके हैं जिनके द्वारा हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के शीर्ष पर ला सकते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग इसे देखें।

वेबसाइट पर ट्रैफ़िक महत्वपूर्ण है क्योंकि जहाँ भीड़ होती है वहाँ पैसा भी होता है |

 Searchengineland के अनुसार (जो SEO क्षेत्र में एक बहुत लोकप्रिय वेबसाइट है) –

SEO stands for “Search Engine Optimization”. It is the process of obtaining traffic from search results on “free,” “organic,” “editorial” or “natural” search engines.

SEO सीखने के लिए चरण क्या हैं?

SEO एक बहुत विशाल क्षेत्र है। और बहुत दिलचस्प भी मैं 2015 से इस क्षेत्र में हूं। लेकिन अगर आप SEO में शुरुआत कर रहे हैं और इसे सीखना चाहते हैं, तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप सबसे पहले आप SEO की मूल बातें समझ लें |

1. SEO की मूल बातें (SEO Basics)-

कुछ ऐसे शब्द हैं जिन्हें आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन में बार-बार सुनेंगे,

उदाहरण के लिए -

खोज इंजन क्या है और वे कैसे काम करते हैं?

Google, Yahoo, Bing आदि सभी लोकप्रिय सर्च इंजन हैं। सर्च इंजन की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब भी हमें कुछ जानकारी की जरूरत होती है, हम गूगल पर जाकर उसकी खोज करते हैं।

खोज इंजन के अपने नियम होते हैं (Algorithms यदि उन्हें SEO के रूप में कहा जाता है)। उसके आधार पर, वह किसी भी वेबसाइट को रैंकिंग देता है।

एक SERP क्या है? (What is a SERP?)-

SERP पूरा नाम खोज इंजन परिणाम पृष्ठ। जब आप Google में खोज बॉक्स में कुछ लिखते हैं, तो खुलने वाले पृष्ठ को SERP कहा जाता है।

seo, seo friendly blog post,

2. Keyword Research करें।

यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग पोस्ट Google के शीर्ष पर हो और आपको बहुत अधिक ट्रैफ़िक मिले, तो इसके लिए आपको पोस्ट लिखने से पहले एक सही कीवर्ड पर शोध करना होगा।

मान लीजिए कि आप SEO के बारे में एक पोस्ट लिखना चाहते हैं।

सबसे पहले, आपको Google पर जाना होगा और SEO सर्च करना होगा और एंटर नहीं दबाना होगा। Google आपको बताएगा कि लोग SEO के बारे में क्या वाक्य लिखते हैं।

जैसा कि आप ऊपर की इमेज में देख पाएंगे। अब आप देखेंगे कि Google ने SEO के बारे में कुछ परिणाम दिखाए हैं जो कि “What is SEO” शीर्ष पर है।

अब जैसे हमने इस कीवर्ड को चुना है, अब हम इस कीवर्ड को टारगेट करेंगे और एक पोस्ट लिखेंगे, लेकिन पहले हम यह जानते हैं कि इस कीवर्ड को एक महीने में कितने लोग सर्च करते हैं, ताकि जब हमारा आर्टिकल Google के टॉप पर आए, तो हमें मिल जाएगा विचार हो, हम इस पोस्ट से इतना ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। हमें यह भी पता लगाना होगा कि इस कीवर्ड पर कितनी प्रतिस्पर्धा है।

अब आपको इन सभी चीजों का पता लगाने के लिए कीवर्ड रिसर्च टूल की आवश्यकता है। और जैसा कि आप ब्लॉगिंग के लिए पूरी तरह से नए हैं, आपके पास किसी भी भुगतान किए गए खोजशब्द अनुसंधान उपकरण का उपयोग करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होगा।

इसलिए ubersuggest दुनिया के शीर्ष ब्लॉगर नील पटेल द्वारा निर्मित एक बहुत अच्छा मुफ्त कीवर्ड अनुसंधान उपकरण है।

3. गुणवत्ता की सामग्री (Quality Content)-

अब आपने कीवर्ड पर शोध कर लिया है। अब आपको इस पर एक पोस्ट लिखना है, लेकिन किसी भी सामान्य लेख में कीवर्ड का उपयोग करके, आप अब Google के शीर्ष पर नहीं आ सकते हैं।

आपको एक उच्च-गुणवत्ता वाली पोस्ट लिखनी होगी। मतलब आपको “What is SEO” के बारे में सब कुछ लिखना है।

आपको यह सोचना है कि यदि आपके पोस्ट उन लोगों द्वारा देखे जाते हैं, जिन्होंने केवल SEO के बारे में सुना है, उन्हें और कुछ नहीं पता है, तो वे आपके SEO की इस पोस्ट को पढ़कर SEO को पूरी तरह से कैसे समझ सकते हैं।

साथ ही आपको पोस्ट में बहुत आसान शब्दों का उपयोग करना है और आपको पूरा ध्यान अपने पोस्ट के विषय पर लिखना है और यहाँ और वहाँ कुछ भी नहीं लिखना है।

SEO के प्रकार क्या हैं (What are the types of SEO)-

अब आप समझ गए होंगे कि SEO क्या है और SEO क्यों महत्वपूर्ण है, अब हम जानने वाले हैं कि यह किस तरह का seo है। मूल रूप से SEO दो प्रकार के होते हैं। ON PAGE SEO और OFF PAGE SEO

On page SEO-

ऑन पेज एसईओ के माध्यम से, हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के अंदर ऐसे महत्वपूर्ण बदलाव करते हैं कि हमारा लेख या हमारे ब्लॉग की वेबसाइट Google के पहले पेज की पहली स्थिति में आ जाएगी।

अब सोचने वाली बात यह है कि वो कौन से कारक हैं जो हमें अपनी वेबसाइट के अंदर करने होते हैं ताकि हमारी वेबसाइट SEO के अनुसार बन जाए।

इस तरह से, Google ने 200 कारकों के बारे में बताया है, जिसका अनुसरण करके आप अपनी वेबसाइट को Google के शीर्ष पर ला सकते हैं, लेकिन आज मैं कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण और मौलिक, ऑन पेज एसईओ कारक बताने जा रहा हूं, जिसका उपयोग सभी बड़ी वेबसाइट और ब्लॉग कर रहे हैं ।

Keywords

सबसे पहले, खोजशब्द क्या हैं? कीवर्ड वे शब्द हैं जो लोग Google पर अपने प्रश्नों को खोजने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे मुझे वेबसाइट बनाना सीखना है, फिर मैं Google पर “वेबसाइट कैसे बनाऊं” पर खोज करेगा, फिर यह एक कीवर्ड बन गया है।

अब जो भी वेबसाइट के मालिक ने अपनी वेबसाइट पर इस कीवर्ड का अच्छी तरह से उपयोग किया है, उसकी वेबसाइट Google के शीर्ष पर आ जाएगी।

ON PAGE SEO पर सबसे महत्वपूर्ण बात है उचित कीवर्ड अनुसंधान और फिर पोस्ट में सही जगह पर कीवर्ड का उपयोग करना।

ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कम करें

On Page SEO में हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को कम करने की कोशिश करते हैं। इसके लिए, हम पोस्ट पर उपयोग की जाने वाली छवियों को संपीड़ित करते हैं और केवल आवश्यक प्लगइन का उपयोग करते हैं, इसके साथ ही हम अपने वर्डप्रेस ब्लॉग से सभी खराब हो चुकी फ़ाइलों को हटा सकते हैं।

हमारे ब्लॉग की लोडिंग गति जितनी कम होगी, Google के पहले पेज पर उतने ही अधिक मौके होंगे।

ब्लॉग डिजाइन

हमें अपने ब्लॉग का डिज़ाइन काफी सरल और आकर्षक बनाना होगा और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग का नेविगेशन बहुत आसान होना चाहिए।

हमारे ब्लॉग के सभी पेज एक दूसरे से जुड़े होने चाहिए ताकि जब भी कोई विजिटर हमारे ब्लॉग पर आए तो वे आसानी से समझ सकें कि हमारा ब्लॉग किस विषय पर है और इसके साथ ही हमारे ब्लॉग का एक पेज दूसरे पेज पर आसानी से आ सकता है- लोग हमारे ब्लॉग पर अधिक से अधिक समय बिता सकते हैं, जो हमारे एसईओ को बेहतर बनाता है।

Technical SEO

तकनीकी एसईओ ऐसा है, आपके ब्लॉग पर कुछ अनावश्यक फाइलें हैं, जो आपके एसईओ स्कोर को कम कर सकती हैं, इसलिए आपको अपने ब्लॉग का एसईओ ऑडिट रखना होगा, Google पर आपको कई मुफ्त टूल मिलते हैं,

जहां आप तकनीकी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आप समस्या देख सकते हैं, इसके अलावा आप Google खोज कंसोल पर अपने ब्लॉग की त्रुटि भी देख सकते हैं।

आपको उन्हें ठीक करना होगा। यह भी आपके ब्लॉग के SEO के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उत्तरदायी वेबसाइट या ब्लॉग बनाएँ (Create a responsive website or blog)-

उत्तरदायी का मतलब है कि आपके ब्लॉग को लैपटॉप, मोबाइल या डेस्कटॉप जैसे किसी भी उपकरण में बहुत आसानी से खोला जाना चाहिए, और उपयोगकर्ता को लेख पढ़ने में कोई समस्या नहीं होती है।

OFF Page SEO-

दुसरे प्रकार का SEO OFF Page SEO होता है जिसमे आप अपने ब्लॉग को आउटडोर तरीके से प्रमोट करते हैं।

 मतलब कि आप अपने ब्लॉग के अंदर कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन अपने ब्लॉग के लिंक को बाकी ब्लॉग और उन ब्लॉगों पर लगाने का प्रयास करें जो आपके विषय से संबंधित हैं और Google पर उनके मूल्य बहुत अच्छे हैं। इस प्रक्रिया को आम तौर पर बैकलिंक कहा जाता है।

Backlink भी Google पर पहले पृष्ठ पर अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए पेज एसईओ पर महत्वपूर्ण है।

Backlink बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है जब आपके द्वारा पोस्ट के बारे में लिखे गए टॉपिक के बारे में क्वालिटी पोस्ट पहले से ही Google पर होती है, तो इस मामले में Google के क्रॉलर उसी पोस्ट को रैंक करते हैं जिनके पास क्वालिटी बैकलिंक होता है।

2019 में या उसके बाद भी, अब हमें केवल गुणवत्ता बैकलिंक बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए तभी हम Google के पहले पृष्ठ की पहली स्थिति में आ सकते हैं।

तो Quality Backlink बनाने के कुछ तरीके हैं जैसे –

Guest posting

हम अपने ब्लॉग से संबंधित किसी अन्य प्रसिद्ध ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं और वहां अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी देते हैं, इसलिए इससे हमें ट्रैफ़िक के साथ-साथ गुणवत्ता भी मिलती है जो हमारे एसईओ स्कोर को बेहतर बनाता है।

सोशल मीडिया पर शेयर करें

अपने ब्लॉग से संबंधित एक पेज सभी सोशल मीडिया पर बनाएं और नियमित रूप से वहां पोस्ट साझा करें और अपने अनुयायियों को वहां बढ़ाएं क्योंकि अब Google शीर्ष पर भी लेख दिखाता है जिसे सोशल मीडिया पर अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है।

SEO करना क्यों ज़रूरी है (Why SEO is important)-

जब 90% से अधिक लोग Google जैसे खोज इंजन पर कुछ खोज करते हैं, तो केवल उन वेबसाइटों पर जाते जो पहले पृष्ठ पर आई थीं। केवल बहुत कम लोग दूसरे पृष्ठ पर जाते हैं।

  • हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SEO आवश्यक है।
  • SEO करके, हम Google को भुगतान किए बिना शीर्ष पृष्ठ पर आ सकते हैं।
  • आजकल आप किसी भी चीज के बारे में जानना चाहते हैं तो लोग सबसे पहले google पर सर्च करते हैं।

ऐसी स्थिति में, यदि आपकी वेबसाइट Google के शीर्ष पृष्ठ पर आती है, तो यह आपके ब्रांड सद्भावना के लिए भी अच्छा है। क्योंकि “जो दिकता  है, वही बिकता है।” 

यदि आपके पास खोज इंजन अनुकूलन के बारे में अधिक प्रश्न हैं, तो आप उन्हें टिप्पणी अनुभाग में पूछ सकते हैं।

अंतिम शब्द-

मुझे पूरी उम्मीद है कि मेरी इस पोस्ट से आप अच्छे से समझ गए होंगे की SEO क्या है और SEO के लिए SEO हमारे ब्लॉग के लिए क्यों ज़रूरी है, इसके अलावा SEO कैसे करना है। अगर आपके पास इस पोस्ट या हमारे ब्लॉग के बारे में कोई सुझाव है, तो हमें कमेंट जरूर करें।

🔥45

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *